Trending News
दिन की शुरुआत करने से पहले राशिफल पर डालें एक नज़र | रोज सुबह खाएं 4-5 बादाम, होंगे फायदे ही फायदे | जब बुलेटिन शुरु होने से पहले आपस में ही लड़ने लगे ये एंकर्स, अब वायरल हो रहा ये मजेदार वीडियो | सुष्मिता सेन ने इस अनोखे अंदाज में दी श्रीदेवी को श्रद्धांजलि, बेटियों को लेकर कही ये बात | मोदी ने कहा – इस्लामिक विरासत पर हमें गर्व है, आतंक के खिलाफ मुहिम किसी धर्म के खिलाफ नहीं | अलविदा चांदनी… राजकीय सम्मान के साथ पंचतत्व में विलीन हुईं श्रीदेवी | ओवैसी का भड़काऊ बयान, बोले – मस्जिद जहां थी, वहीं बनेगी… नहीं छोड़ेंगे दावा | शुरू हुई 2019 के चुनाव की तैयारी, मेरठ में आरएसएस के समागम में उमड़ा स्वयंसेवकों का सैलाब | अपनी चमक बिखेर कर हमेशा के लिए चली गई ‘चाँदनी’, शोक में डूबा पूरा बॉलीवुड जगत | #INDvsSA Final T20 : भुवनेश्‍वर के कमाल से भारत ने अफ्रीका को 7 रन से रौंदा, जीती सीरीज़   | 5 रुपये के सेंधा नमक में छिपा है खूबसूरती का पिटारा, इसे इस्तेमाल करने के बाद सबकुछ भूल जाएंगी आप | … तो इसलिए शरीर के निचले हिस्सों में नहीं पहना जाता सोना |

रोज सुबह खाएं 4-5 बादाम, होंगे फायदे ही फायदे

नई दिल्ली। मनुष्य का शरीर भी एक तरह की मशीन है। इसमें कभी भी ख़राबी आ सकती है। हालाँकि अगर इस मशीन का समय-समय पर ध्यान रखा जाए तो ऐसी समस्या जल्दी नहीं आती है। लेकिन आज के समय में लोगों के पास ख़ुद का ध्यान रखने का समय ही नहीं बचा है। लोग अपने काम में इतना व्यस्त हो जाते हैं कि वह ख़ुद के लिए समय ही नहीं निकाल पाते हैं। इसी वजह से कम उम्र में ही कई ख़तरनाक बीमारियों से घिर जाते हैं। आजकल कम उम्र के बच्चों में भी ऐसी बीमारियाँ देखने को मिल रही हैं, जो आमतौर पर एक उम्र पार कर जाने के बाद होती हैं।

युवा पीढ़ी करती है खान-पान के साथ ज़्यादा एक्सपेरिमेंट:

आजकल लोग सबसे ज़्यादा ग़लतियाँ अपने खान-पान को लेकर कर रहे हैं। कुछ लोगों को यह पता ही नहीं है कि उन्हें किस चीज़ का सेवन करना चाहिए और किस चीज़ का नहीं, जबंकि वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो सबकुछ जानते हुए भी ग़लतियाँ करते हैं और ग़लत खान-पान को अपने जीवन में शामिल करते हैं। आजकल की युवा पीढ़ी अपने खान-पान के साथ काफ़ी एक्सपेरिमेंट कर रही है। इसी का नतीजा यह है वह समय से पहले ही मोटापे के साथ-साथ कई ख़तरनाक बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं।

हमारे आस-पास ही कई ऐसे पोषण से भरपूर चीज़ें उपलब्ध हैं, जिन्हें हम देखकर भी नज़रंदाज कर देते हैं। उन्ही में से एक है बादाम। बादाम भले ही देखने में काफ़ी छोटा लगता है लेकिन इसके अंदर इतने सारे गुण छुपे होते हैं ki उसके बारे में काम ही लोग जानते हैं। बादाम में भरपूर मात्रा में फ़ाइबर, प्रोटीन, फ़ैट, विटामिन E, मैंगनिशियम मौजूद होता है। इसके साथ ही इसमें कॉपर, विटामिन B2 एवं फ़ास्फोरस भी पाया जाता है। बादाम कैलोरी, कार्बोहाइड्रेट, जिंक, ओमेगा 3 और फैटी एसिड से भरपूर होता है।

बादाम खाने के फायदे
स्वास्थ्य सलाहकारों के अनुसार अगर हर व्यक्ति लगातार 7 दिनों तक खली पेट 2-4 बादाम खा लेता है तो उसकी कई शारीरिक परेशनियाँ हमेशा के लिए दूर हो जाती हैं। आइए जानते हैं खली पेट बादाम खाने के फ़ायदे।

आज के समय में ज़्यादातर लोग कमरदर्द की समस्या से ग्रसित हैं। अगर आप भी कमर दर्द की समस्या से परेशान हैं तो आपको कुछ और नहीं करना है, आप बस लगातार 7 दिनों तक खली पेट बादाम का सेवन करें आपकी यह समस्या जड़ से ख़त्म हो जाएगी।

आपको जानकार हैरानी होगी कि बादाम उच्च रक्त चाप की समस्या को भी हमेशा के लिए ख़त्म कर देता है। बादाम को खाने से ख़ून में अल्फ़ा टोकोफ़ेराल की मात्रा बढ़ जाती है, जो ख़ून के स्तर को नियंत्रित रखता है।

आपको बता दें बादाम ख़ून में शुगर और इंसुलिन का स्तर बढ़ने से रोकता है। इससे व्यक्ति की डायबिटीज़ नियंत्रित रहती है।

जानकारी के अनुसार बादाम लाइपेज एंज़ाइम प्रोड्यूस करता है। यह बसा के पाचन में मदद करता है। इससे पाचन क्रिया अच्छी रहती है और क़ब्ज़ की समस्या हमेशा के लिए दूर रहती है।

loading...

Related Posts